देशमप्र - छत्तीसगढ़सिंगरौली

सिंगरौली-कटनी दोहरीकरण को मिले 400 करोड़

सिंगरौली से कटनी के मध्य रेलवे के चल रहे दोहरीकरण कार्य में अब और तेजी आने की संभावना है। रेल बजट 2022-23 में इस कार्य के लिये 400 करोड़ रुपये का आबंटन किया गया है। पश्चिम मध्य रेलवे की पिंक बुक का हवाला देते हुए पमरे के महाप्रबंधक एस के गुप्ता ने वर्चुअल कान्फ्रेंस में बताया कि नेट प्लान आउट ले में काफी इजाफा किया गया है।

बीते वित्त वर्ष 2021-22 में 2603 करोड़ की तुलना में इस साल बढ़ाकर 4228 करोड़ रुपये कर दिया गया है। नतीजतन रेलवे की आधारभूत संरचना के कराये जा रहे कार्यो को और तेजी से कराने में मदद मिलेगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राहुल जयपुरियार ने बताया कि कुल 1600 करोड़ रुपये अधिक बजट में मिले है जिसमें दोहरीकरण और तिहरीकरण कार्य के लिये 426 करोड़ व नई रेल लाइनों के निर्माण के लिये 1200 करोड़ का प्राविधान किया गया है। कटनी से सिंगरौली के बीच 257 किलोमीटर रेलवे लाइन के दोहरीकरण को चार सौ करोड़ के अतिरिक्त कटनी ग्रेड सेपरेटर वायडक्ट (35 किमी) पर रुपये 300 करोड़ खर्च होंगे इससे कटनी पर लोड कम होगा और भोपाल व जबलपुर रूट पर ट्रेनों की आवाजाही बढ़ायी जा सकेगी।

सिंगरौली से डाल्टेनगंज के बीच भी चल रहे पूर्व मध्य रेलवे के दोहरीकरण कार्य तेजी से जारी है और उम्मीद है कि शीघ्र ही दोहरी करण कार्य मुक्कमल होते ही वाया चोपन-सिंगरौली कई महत्वपूर्ण ट्रेन स्थाीनय जनता को हासिल होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *