बिजनेस

फ्लिपकार्ट होलसेल अपने प्लैटफॉर्म पर लेकर आया वॉइस सर्च की सुविधा

बैंगलुरु, 28 जनवरी 2022: भारत में विकसित फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने आज अपने प्लैटफॉर्म पर वॉइस सर्च फीचर को प्रस्तुत करने की घोषणा की। यह सुविधा फिलहाल हिंदी व अंग्रेज़ी में उपलब्ध है और इससे किराना एवं रिटेलरों को प्रभावी ढंग से उत्पाद खोजने में मदद मिलेगी और उनके लिए प्लैटफॉर्म पर खरीददारी करना काफी सुविधाजनक हो जाएगा। इस समय जब भारत कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रहा है तो ऐसे में यह नया फीचर ग्राहकों को इस काबिल बनाएगा की वे अपने घर की सुरक्षा व सुविधा में बैठे हुए उत्पादों की संपूर्ण श्रेणी तक पहुंच प्राप्त कर सकें।

पूरे देश में टेक्नोलॉजी की पैठ बढ़ रही है, अधिकांश इंटरनेट प्रयोक्ता (जिनमें किराना व एमएसएमई भी शामिल हैं) ऐसी पृष्ठभूमि से हैं जहां अंग्रेज़ी नहीं बोली जाती। वॉइस सर्च की सुविधा होने से उनका काम बहुत आसान हो जाएगा क्योंकि अंग्रेज़ी के मामले में सब की जानकारी का स्तर भिन्न होता है तो उनके लिए टेक्स्ट इनपुट द्वारा उत्पाद तलाशना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इसलिए, भाषाई अवरोध को दूर करना बहुत आवश्यक है ताकी जिस समुदाय के लिए काम किया जा रहा है वह टेक्नोलॉजी का पूरा लाभ उठा सके।

बी2बी ईकॉमर्स ट्रांज़ेक्शन के मामले में बाधाओं का समाधान करने में फ्लिपकार्ट होलसेल हमेशा आगे रहा है। हिंदी व अंग्रेज़ी में वॉइस सर्च फीचर की पेशकश एक और तकनीकी इनोवेशन है जो इस प्लैटफॉर्म के मूल ध्येय ‘बिज़नेस बनाए आसान’ को मजबूती प्रदान करती है। इसके अलावा, यह प्लैटफॉर्म पूरी तरह डिजिटल प्रक्रिया के जरिए क्विक क्रेडिट सपोर्ट भी प्रदान करता है।

फ्लिपकार्ट होलसेल के सीनियर वाइस-प्रेसिडेंट व हेड आदर्श मेनन ने इस लांच पर कहा, “हमारा मूलभूत उद्देश्य यह है की हम नई तकनीकों व आविष्कारों के माध्यम से अपने ऐप पर खरीददारी का झंझट-मुक्त अनुभव देना चाहते हैं। फ्लिपकार्ट में हम इस बात के लिए समर्पित हैं की जहां हमारे सदस्य परेशानी का सामना कर रहे हों वहां हम उन्हें हल मुहैया कराएं और उन्हें सुविधा प्रदान करें। वॉइस सर्च का लांच ऐसी ही एक तकनीकी पहल है जो विविध प्रकार की आबादी की मददगार बनेगी और फ्लिपकार्ट के साथ उनकी ईकॉमर्स यात्रा को और ज्यादा आसान बनाएगी। हम टेक्नोलॉजी पर ज़ोर देते हैं, और हम ऐसे और अधिक इनोवेशंस की रचना करते रहेंगे जिससे हमारे नए-पुराने सभी ग्राहकों के लिए डिजिटल कॉमर्स ज़्यादा समावेशी, पहुंचनीय और सुविधाजनक हो जाएगी।”

यह कैसे काम करता हैः

उदाहरण के लिए यदि कोई ग्राहक अंग्रेज़ी ज़्यादा नहीं जानता तो वह ऐप के वॉइस सर्च फंक्शन का इस्तेमाल करते हुए सीधे बोल कर कमांड दे सकता है। यदि वह बोलेगा ‘चीनी चाहिए’ तो ऐप वही परिणाम दिखाएगा जैसा की लिख कर सर्च करने पर दिखाता है।

2020 में लांच किए गए फ्लिपकार्ट होलसेल ने किराना व एमएसएमई को सेवाएं देते हुए अपनी पहुंच तेज़ी से बढ़ाई है। इसके सदस्य खरीददारी के लिए तेज़ी से ईकॉमर्स के तरीके को अपना रहे हैं, जिससे फ्लिपकार्ट होलसेल दिन-ब-दिन अपनी स्थिति को मज़बूत करता जा रहा है। यह प्लैटफॉर्म विभिन्न श्रेणियों में उत्पादों की विस्तृत रेंज पेश करता है, जिनसे ग्राहकों की विविध जरूरतें पूरी होती हैं चाहे वह फैशन हो, किराने का सामान हो या सामान्य वस्तुएं हों। आज, फ्लिपकार्ट पूरे देश भर में 15 लाख से अधिक सदस्यों को सेवाएं दे रहा है जिनमें किराना, होटल-रेस्टोरेंट-कैफेटेरिया और दफ्तर व संस्थान शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट होलसेल, फ्लिपकार्ट ग्रुप के अनुभव का फायदा उठाते हुए उद्योग को समझता है और किराना व रिटेलरों को डिजिटल माध्यम पर बेहतर सेवाएं देने में सक्षम है। यह डिजिटल प्लैटफॉर्म एक आकर्षक देशव्यापी मार्केटप्लेस, दक्ष सप्लाई चेन नेटवर्क, क्वालिटी, तीव्र डिलिवरी एवं झंझट-मुक्त वापसी सुनिश्चित करता है। इस प्लैटफॉर्म द्वारा प्रस्तुत बाजार की जानकारी से ब्रांडों एवं किराना दोनों को उन उत्पादों के बारे में जानकारी युक्त निर्णय लेने में मदद मिलती है जिनकी मांग ज़्यादा है। कर्ज़ तक डिजिटल ढंग से पहुंच उपलब्ध कराने के साथ-साथ फ्लिपकार्ट होलसेल ने अपने सदस्यों की सुविधा हेतु बहुत से कदम उठाए हैं।

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