देशबिजनेस

आत्मनिर्भर भारतीय महिलाओं के अदम्य जज़्बे को कोटक महिन्द्रा बैंक का सलाम

“मेरी उड़ान” शीर्षक से एक विशेष मूर्ति का अनावरण करते हुए कोटक ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

गुरुग्राम, 8 मार्च 2022 : 8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में कोटक महिन्द्रा बैंक ने एक विशेष रूप से बनवाई गई मूर्ति का आज अनावरण किया। “मेरी उड़ान” शीर्षक वाली यह मूर्ति, आत्मनिर्भर भारतीय महिलाओं के सम्मान में, डीएलएफ हब, गुरुग्राम के कॉर्पोरेट सेंटर में स्थापित की गई है।शिल्पकार शैला नाम्बियार द्वारा डिजाइन की गई यह मूर्ति आज की आत्मविश्वासी, स्वावलंबी व आत्मनिर्भर भारतीय महिलाओं का प्रतिनिधित्व करती है जो अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने की राह पर निरंतर अग्रसर हैं।

उसके कंधे पर लहराता लाल वस्त्र कोटक के अनंतता के प्रतीक चिन्ह से प्रेरित है, यह स्त्री की महाशक्ति, उसकी असीम क्षमता और लचीलेपन का परिचायक है। ओएनजीसी की चेयरपर्सन एवं प्रबंध निदेशक डॉ अल्का मित्तल इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पधारीं और उन्होंने 21 फीट ऊंची इस मूर्ति का अनावरण किया। उनके साथ कोटक महिन्द्रा बैंक की ग्रुप प्रेसिडेंट-कंज़्यूमर बैंकिंग शांति एकम्बरम भी उपस्थित रहीं। केएमबीएल सिल्क पैट्रन, प्रमुख महिला नेत्रियां, विभिन्न संगठनों में कार्यरत कामकाजी महिलाएं और महिला डिजिटल इंफ्लुऐंसरों ने इस आयोजन में शिरकत की।

ओएनजीसी की चेयरपर्सन व प्रबंध निदेशक डॉ अल्का मित्तल ने कहा, “वित्तीय आज़ादी ही वास्तविक स्वतंत्रता है। मुझे खुशी है की बेहतर पेशेवर अवसरों ने महिलाओं को इस काबिल बनाया है की वे पैसे से संबंधित सभी पहलुओं पर आगे बढ़तर नेतृत्व कर सकें। इस महिला दिवस पर मैं ‘आत्मनिर्भर’ भारतीय महिलाओं को बधाई देती हूं जिन्होंने आर्थिक स्वतंत्रता को ज़िंदगी जीने के ढंग के तौर पर चुना है तथा मैं कोटक की सराहना करती हूं जिसने अपनी महिला उपभोक्ताओं के सशक्तिकरण में योगदान दिया है।”

शांति एकम्बरम, ग्रुप प्रेसिडेंट-कंज़्यूमर बैंकिंग, कोटक महिन्द्रा बैंक ने कहा, “बालिकाओें की शिक्षा पर सरकार का प्रोत्साहन और उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने वाली महिलाओं की तादाद में बढ़ोतरी से आज कामकाजी महिलाओं की संख्या में वृद्धि हो रही है। भारतीय महिलाएं अब कमा रही हैं, बचा रही हैं, निवेश कर रही हैं और विश्वास तथा स्वतंत्रता के साथ अपनी वित्तीय योजनाएं बना रही हैं। ‘अबला नारी’ का ज़माना अब खत्म हो चुका है। अब ‘नारी शक्ति’ का ज़माना है। वे अपने वर्तमान की स्वामिनी और अपने भविष्य की निर्मात्री हैं। #KotakSilk द्वारा प्रस्तुत #MeriUdaan उन महिलाओं का उत्सव है जो अपनी शर्तों पर ज़िन्दगी जीती हैं। कोटक सिल्क- हमारी ऐक्सक्लूसिव बैंकिंग है जो महिलाओं को सशक्त बनाती है जिससे की वे अपने वित्तीय मामलों को अपने हाथ में ले सकें। हमारा विश्वास है की ऐसी महिलाओं की तादाद बढ़ती रहेगी जो अपने आर्थिक सशक्तिकरण का उपयोग करेंगी और उसका आनंद लेंगी।”

#KotakSilk की कैम्पेन #MeriUdaan के अलावा केएमबीएल मार्च महीने में अपनी सिल्क उपभोक्ताओं के लिए ऐक्सक्लूसिव ऑफर प्रस्तुत करता रहेगा। लॉकर, होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन व टूव्हीलर लोन पर विशेष ऑफर चलाए जा रहे हैं।*

कोटक सिल्क केएमबीएल का खास बैंकिंग प्रोग्राम है जिससे ऐक्सक्लूसिवली भारतीय महिलाओं के वित्तीय स्वतंत्रता के सफर में सहयोग देने के लिए तैयार किया गया है। कोटक सिल्क एक सेविंग प्रोग्राम है जिसे विशेष तौर पर आज की महिलाओं की बैंकिंग की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *