देशबिजनेस

फ्लिपकार्ट होलसेल के साथ डिजिटल बी2बी ईकोसिस्टम में क्षेत्रीय ब्रांडों की सफलता का सफर जारी है

●       फ्लिपकार्ट होलसेल के मजबूत वितरण चैनल 555 क्षेत्रीय ब्रांडों को इस काबिल बनाते हैं कि वे टियर-2 और टियर-3 शहरों तक पहुंच पाएं

●       पिछले 6 महीनों में कई क्षेत्रीय ब्रांडों ने फ्लिपकार्ट होलसेल के साथ जुड़ कर अपनी बिक्री में 5 से 10 गुना इज़ाफ़ा किया है

बैंगलुरु, 23 फरवरी 2022: भारत में विकसित फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल कई क्षेत्रीय ब्रांडों को उपभोक्ता आधार बढ़ाने में निरंतर सहायता दे रहा है जिससे वे बाजार में ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी हासिल कर सकें। अब तक यह प्लैटफॉर्म 12 लाख से अधिक किराना एवं एमएसएमई सदस्यों को अपनी मौजूदगी बढ़ाने में मदद दे चुका है।  इस हेतु फ्लिपकार्ट होलसेल ने सप्लाई चेन से जुड़ी चुनौतियों का समाधान किया और उन्हें उपयोगी उत्पादों के कई विकल्प उपलब्ध कराए। आज, फ्लिपकार्ट होलसेल डिजिटल कॉमर्स का उपयोग करते हुए टियर-2 और टियर-3 शहरों में 555 क्षेत्रीय ब्रांडों के साथ काम कर रहा है।

फ्लिपकार्ट होलसेल के साथ अनेक क्षेत्रीय ब्रांडों जैसे वेर्का, कान्हा, गोल्डी आदि ने बीते 6 महीनों में अपनी बिक्री को 5 से 10 गुना बढ़ाया है; क्योंकि उन्हें राष्ट्रीय मार्केटप्लेस पर जगह मिली और वे क्षेत्रीय एवं भौतिक सीमाओं से परे अपना विस्तार कर पाए। फ्लिपकार्ट होलसेल के देशभर भर में फैले व्यापक उपभोक्ता नेटवर्क का फायदा उठाते हुए यह प्लैटफॉर्म किराना और एमएसएमई सदस्यों की मदद कर रहा है ताकि वे विभिन्न बाजारों में अपनी उपस्थिति दर्ज करते हुए ग्राहकों तक अपनी पहुंच में इज़ाफ़ा कर सकें।

फ्लिपकार्ट होलसेल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हैड आदर्श मेनन ने कहा, ’’फ्लिपकार्ट होलसेल में हमारा ध्यान इस बात पर है कि हम अपने किराना और एमएसएमई सदस्यों को खरीद व बिक्री का निर्बाध अनुभव मुहैया कराएं और इसके लिए हम स्वदेश निर्मित अपनी टेक्नोलॉजी एवं सप्लाई चेन की गहन विशेषज्ञता का उपयोग करते हैं। अब तक हमने विभिन्न श्रेणियों में कई छोटे कारोबारों से हाथ मिलाया है और उन्हें बड़े ब्रांडों जैसी ही अहमियत दी है तथा उन्हें ज्यादा पहुंच उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्रीय व्यवधानों को तोड़ने में मदद की है। जैसे-जैसे हम अन्य बाजारों में विस्तार करते चलेंगे हम किराना एवं एमएसएमई को डिजिटल बदलाव में सक्षम बनाते रहेंगे ताकि वे तेज़ी से बढ़ सकें, अपने ग्राहकों को बनाए रखें और अपना मुनाफा बढ़ाते रहें।’’

गेंडा एक मशहूर होमकेयर ब्रांड है जिसकी उत्तर भारत में मजबूत मौजूदगी है। फ्लिपकार्ट होलसेल के साथ अपने 3 वर्षीय संबंध के फलस्वरूप गेंडा ब्रांड अपने सेल्स टर्नओवर में 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने में कामयाब रहा है क्योंकि अब पश्चिम व दक्षिण भारत के भी कई बाजारों में इसके उत्पाद खरीदे जा रहे हैं। नए बाजारों में प्रवेश के बाद शीघ्र ही ब्रांड की मांग, मार्केट शेयर व ब्रांड रिकॉल में जबरदस्त इज़ाफ़ा हुआ है। गेंडा ब्रांड के नेशनल सेल्स हैड विवेक वालिया ने कहा, ’’फ्लिपकार्ट होलसेल के साथ हमारी साझेदारी ने हमें बहुत फायदा पहुंचाया है। जब से हमारी सहभागिता हुई है हम टियर-2 और टियर-3 बाजारों में पैठ बनाने में कामयाब रहे हैं, जबकि परम्परागत तरीकों से ऐसा करना पहले हमारे लिए कठिन था। उत्तर भारत में हमारी मजबूत मौजूदगी है, फ्लिपकार्ट होलसेल ने हमें बहुत सारे पिनकोड्स में पहुंचने में मदद की और इस तरह हमारी उपस्थिति का विस्तार हुआ है।’’

होमकेयर प्रोडक्ट्स का एक और लोकप्रिय ब्रांड है ‘छोकरा’ जो बीते 8 सालों से फ्लिपकार्ट के साथ है, और इस अवधि में इस ब्रांड ने नई ऊंचाईयों को छुआ है तथा इसने राजस्थान व हरियाणा जैसे नए बाजारों में अपनी जगह बनाई है। छोकरा ब्रांड के प्रमुख चंदन गुप्ता ने कहा, ’’फ्लिपकार्ट होलसेल के साथ जुड़ने के बाद से हम अपने उपभोक्ता आधार का विस्तार करने में सक्षम हुए। मौजूदा बाजारों के अलावा हमें यकीन है कि हम इन क्षेत्रों में भी अपने पांव जमा सकेंगे जिन पर हम लक्ष्य कर रहे हैं।’’

पराग मिल्क दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादों का एक मशहूर ब्रांड है जिसकी पंजाब में मजबूत उपस्थिति है। फ्लिपकार्ट होलसेल के साथ पराग मिल्क का 3 साल पुराना नाता है और इस दौरान पराग मिल्क ने उत्तरी, केन्द्रीय पश्चिम व दक्षिणी क्षेत्रों में मजबूत उपस्थिति के साथ 4 गुना वृद्धि दर्ज की है। इस वक्त यह ब्रांड तटीय आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र व तेलंगाना में अपनी पैठ बढ़ा रहा है। पराग मिल्क की नेशनल की एकाउंट मैनेजर निधिशा मोंगा ने कहा, ’’पराग खुशकिस्मत है कि उसने फ्लिपकार्ट होलसेल के साथ सहभागिता की और बीते तीन वर्षों में उसने जबरदस्त विस्तार एवं प्रगति की है। हमारा गठबंधन कारोबार की सही समझ और स्वस्थ वृद्धि हेतु प्रतिबद्धता पर आधारित है। फ्लिपकार्ट होलसेल हमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोर्चों पर विस्तार में मदद कर रहा है और अनेक टियर-2 शहरों में हमारी मौजूदगी एवं उपभोक्ता आधार बढ़ रहा है। जब से हमने फ्लिपकार्ट होलसेल से हाथ मिलाया है हमारा ब्रांड निरंतर तरक्की कर रहा है।’’

पंजाब के जानेमाने फूड ब्रांड दर्शन फूड्स के लिए फ्लिपकार्ट होलसेल का तात्पर्य है वृद्धि। इस प्लैटफॉर्म पर आने के बाद यह ब्रांड 26 शहरों के कई इलाकों तक फैल गया, जबकि पहले यह 15-16 शहरों में कारोबार कर रहा था। इसी प्रकार बेवरेज उत्पाद के ब्रांड टी वैली को फ्लिपकार्ट होलसेल का सहयोग मिलने से उसने बी2बी सेल्स के लिए अपने उत्पादों को पेश किया और अनेक आउटलेट्स के जरिए उसकी पहुंच बढ़ी और ब्रांड की बहुत उन्नति हुई।

फ्लिपकार्ट होलसेल की तकनीकी क्षमता और बाजार में गहरी समझ उसके इस काबिल बनाती है की वह किराना और एमएसएमई के लिए समग्र और अर्थपूर्ण वृद्धि परिवेश की रचना कर सके। प्लेटफॉर्म के व्यापक नेटवर्क के जरिए एसएमई ब्रांडों को विज़िबिलिटी हासिल होती है और उन्हें देशव्यापी बाजार तक पहुंच प्राप्त होती है। डिजिटल-फर्स्ट एप्रोच के बल पर यह प्लेटफॉर्म कई वैल्यू-एडिशंस प्रस्तुत करता है जिससे छोटे ब्रांडों को जानकारीयुक्त फैसले लेने में मदद मिलती है।

फ्लिपकार्ट ग्रुप के बारे में

फ्लिपकार्ट ग्रुप भारत के अग्रणी डिजिटल कॉमर्स समूहों में से एक है और इसकी ग्रुप कंपनियों में शामिल हैं- फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, फ्लिपकार्ट होलसेल, फ्लिपकार्ट हैल्थ+ और क्लीयरट्रिप। यह ग्रुप भारत के अग्रणी भुगतान ऐप्स में से एक फोनपे का बहुलांश शेयरधारक भी है।

2007 में शुरु हुई फ्लिपकार्ट ने लाखों ग्राहकों, विक्रेताओं, व्यापारियों व लघु कारोबारों को इस काबिल बनाया कि वे भारत की डिजिटल कॉमर्स  क्रांति का हिस्सा बन सकें। 40 करोड़ प्रयोक्ताओं वाला फ्लिपकार्ट 80 से अधिक श्रेणियों में 15 करोड़ से भी ज़्यादा उत्पाद पेश करता है। भारत में कॉमर्स को जन-जन तक पहुंचाने, पहुंच और वहनीयता को आगे बढ़ाने, ग्राहकों को खुश करने, लाखों रोजगार पैदा करने, उद्यमियों की पीढ़ियों एवं एमएसएमई को सशक्त करने वाले कदमों से हमें जो सफलता हासिल हुई उससे हमें ऐसी चीज़ें इनोवेट करने में मदद मिली जो इस उद्योग में पहली बार हुई हैं। फ्लिपकार्ट को कैश ऑन डिलिवरी, नो कॉस्ट ईएमआई और ईज़ी रिटर्न जैसी ग्राहक केन्द्रित पहलों के लिए जाना जाता है जिन्होंने करोड़ों भारतीयों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा पहुंचनीय व किफायती बना दिया। अपनी ग्रुप कंपनियों के साथ फ्लिपकार्ट टेक्नोलॉजी के माध्यम से देश में कारोबार के तरीके को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *