27 मार्च से IPL शुरू, मुंबई में मचेगी धूम, 2 नई टीम… कोहली-धोनी-राहुल- हार्दिक की अग्निपरीक्षा

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) की शुरुआत के लिए दो तारीखों पर विचार कर रहा है, जिसमें बोर्ड के कुछ अधिकारी और कुछ फ्रेंचाइजी मालिक लीग 27 मार्च से शुरू करना चाहते हैं. तो वहीं कुछ अन्य चाहते हैं कि यह लीग 2 अप्रैल से शुरू हो. हालांकि. ये तो तय हो चूका है कि इस बार आईपीएल (IPL 2022) भारत में ही खेला जाएगा. लेकिन अभी तारीखों को लेकर विचार किया जा रहा है.

खबर में खास

  • इस राज्य में होगा आयोजन
  • 27 मार्च से शुरू हो सकता है टूर्नामेंट
  • मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को
  • कोहली-धोनी-राहुल- हार्दिक की अग्निपरीक्षा
IPL 2022: देश में ही होगा इंडिया का त्योहार, बिना भीड़ के सजेगा मैदान

इस राज्य में होगा आयोजन

शनिवार को आईपीएल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही किया जाएगा और आगामी सीजन के सभी मुकाबले मुंबई में ही खेले जाएंगे. शनिवार को BCCI और सभी टीम फ्रेंचाइजी मालिकों के बीच हुई मीटिंग में बोर्ड ने अपनी पसंद के बारे में बताया.

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे टूर्नामेंट का आयोजन मुंबई के तीन स्टेडियम- वानखेड़े स्टेडियम, क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (CCI) और डीवाई पाटिल स्टेडियम (नवी मुंबई) में किया जाएगा. हालांकि, हालात बिगड़े या किसी तरह की दिक्कत हुई तो मैच पुणे में भी किया जा सकता है. साथ ही कोरोना को ध्यान में रखते हुए इस बार भी टूर्नामेंट दर्शकों के बिना ही खेला जाएगा.

Photo-ANI
Sourav Ganguly on IPL 2022

इस राज्य में होगा आयोजन

टूर्नामेंट की तारीख को लेकर अभी तक कोई ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन BCCI ने सभी फ्रेंचाइजी मालिकों को बताया है कि वह 27 मार्च से टूर्नामेंट की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है.

मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को

देश में कोविड-19 की तीसरी लहर के चलते इसकी नीलामी के स्थल पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरू में होना है. बीसीसीआई की पहली प्राथमिकता इसे भारत में आयोजित करने की है, लेकिन अगर कोविड-19 हालात खराब होते हैं तो इसके लिये एक बैक-अप योजना तैयार रखने की जरूरत है. जो शायद BCCI ने तैयार रखी है.

ANI Photo
IPL 2022: MS Dhoni take pay cuts as franchises rebuild squad

कोहली-धोनी-राहुल- हार्दिक की अग्निपरीक्षा

ये सीजम एमएस धोनी का आखिरी सीजन है. इसके बाद धोनी आईपीएल को भी अलविदा कह देंगे. पिछले बार के खिताब विजेता CSK अपने कप्तान को जीत के साथ विदाई देना चाहेगी. आईपीएल 2022 धोनी के लिए सबसे खास रहेगा क्योंकि इस बार सबको ये पता है कि वो आखिरी बार मैदान पर कब दिखेंगे, इसलिए माही अपने फैंस को अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से खुश जरूर करना चाहेंगे.

Photo-ANI
RCB vs KKR Eliminator, IPL 2021 Highlights

IPL 2022 में सबकी नजर विराट कोहली पर भी रहेगी. क्योंकि कोहली इस बार RCB के लिए बतौर खिलाड़ी खेलेंगे. टी20 विश्व कप से पहले कोहली के पास एक बड़ा मौका है, अपने आपको साबित करने का. इन दिनों बल्ले से कोहली लगातार फ्लॉप रहे हैं. ऐसे में उनके भविष्य के लिए आईपीएल 2022 काफी मायने रखता है.

राहुल-पंड्या के लिए आईपीएल 2022 की शुरुआत बेहद खास रही है. दोनों को नई फ्रेंचाइजी ने अपने साथ जोड़ा है, मगर अलग अलग टीम में. दोनों के हाथ में नई टीम की कमान भी रहेगी. हालांकि, केएल राहुल को ये मौका उनके शानदार फॉर्म के कारण मिला है. लेकिन खराब फॉर्म और फिटनेस से जूझ रहे हार्दिक पंड्या को ये मौका उनके लोकल फैक्टर की वजह से मिला है.

IPL 2022 Ahmedabad franchise (ANI Photo)

हालांकि, अगर पंड्या फॉर्म में रहे तो शायद ही उनसे खतरनाक खिलाड़ी कोई और हो लेकिन बतौर कप्तान उन्हें देखना बेहद दिलचस्प होने वाला है. कुल मिलाकर आईपीएल 2022 हर सीजन के मुकाबले काफी रोमांचक होने वाला है क्योंकि इस बार ट्रॉफी के दावेदार 8 नहीं 10 हैं, और फॉर्मेट में भी बदलाव देखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.